रविवार, 19 मई 2013

शराब से, लाभ-हानियाँ

शराब से लाभ-हानियाँ   - पहला सत्य की मैं भी शराब पीता हूँ, यह बात स्वीकार करता हूँ.

नियमित एक जाम ,पैग या 60 m l से शरीर की आवश्यकता से 120 से 180 पर्याप्त मात्रा होती है .तो इसके फायदे मिल सकते हैं. अन्य था हानियाँ ज्यादातर देखने में आती हैं
 शराब के फायदे - भूख नही लगने पर खाना खाने के पहले एक पैग लिया जाता हैं तो भूख अच्छी खुलकर लग सकती हैं.मन में कोई तनाव या भ्रम की अवस्था से भोजन करने की इच्छा नही होती हो तो शराब का दवाई के तौर इस्तेमाल किया जा सकता हैं.खांसी होने पर रात्रि में नींद नही आती हो तो इस का उपयोग किया जा सकता हैं अक्षर व्यापारी लोग अपने व्यापार को बढ़ाने के समय में भोजन देने के पहले मीटिग में इस को उपयोग करते जिससे वार्तालाप में तनाव नही आये और भोजन रुचि कर लगे जिससे उर्जा की प्राप्ति से संतुष्टिदायक यात्राओं को संजोये जा सकता हैं और तनाव मुक्त व्यापार को दिशा दे सके .हल्की मात्र का शराब सेवन तनाव से मुक्ति बोध देकर ऊर्जा वान बनाया रखने वाला गुणवत्ता दिखाई देती हैं.
शराब से हानियाँ.- पहला अधिक सेवन से शराब का आदि बना देता हैं. ज़ुबान बेलगाम हो जाती ,बोलने वाले की ज़ुबान खुल जाती जिसे से अनाप-सनाप बकवास , असभ्यता, उद्देश्य हिन् उत्तेजना, अप शब्द , गाली , गंदी भाषाओं का बोलना ,चोरी ,अपराध करने की प्रवृत्ति ,आदतन अपराधी ,निकम्मापन,आलसी ,गन्दा रहना ,
नियमित शराब पीने से चेहरा फूला हुआ ,त्वचा सुखी सुखी ,होने के बाद सूजन और चेहरे पर पानी का प्रति धारण दीखता हैं.  
किसी किसी में मोटापा बढ़ाना शुरू हो जाता हैं.किसी को स्त्रियों में पेट नासपाती या पुरुषों में पेट आलू की शक्ल का मोटा हो जाता हैं.लीवर के उपर सूजन बढ़ जाती हैं.जिस से पेट फूला हुआ दीखता हैं. वसा की मात्रा बढ़ जाती हैं.डायबिटीज़ होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं.
शराब की हानियों से बचाव = दूध ,दही ,घी ,सोया उत्पाद का सेवन कराए . भोजन समय पर पर्याप्त मात्रा में करे इसका बात का  ध्यान ज़रुर दें. अल्प या कम मात्रा में खाने से पूर्व ही लें.भोजन अवश्य करे .

2 टिप्‍पणियां:

  1. jab sarab pine ka chahat ho usi time man pasand bhojan bhar pet kar le sarab nahi pi payege.

    उत्तर देंहटाएं
  2. सही बात पेट भरा तो पीने की इच्छा खत्म हो जाती है ।

    उत्तर देंहटाएं