रविवार, 19 जनवरी 2014

प्रेम और प्यार

प्रेम और प्यार एक दूसरे के पर्यायवाची शब्द हैं, परन्तु आधुनिकतावाद में और रुढ़िवादी में भिन्नता भारतीय समाज में देखी जाती हैं, इस कारण इन शब्दों को जब उपयोग में सावधानीपूर्वक बोलना भारत में सभ्यताओं का सामना करना पड़ता है, प्रेम शब्द एक मान्यता प्राप्त शब्द माना जाता हैं. जो आत्मा से उदय होता हैं, love शब्द को प्यार के रूप में जब बोला जाता जो दिल से मगर बिना दिमाग से उदय होता हैं, तो इस को एकल या जवान युगलों ने वार्तालाप को रुढ़िवादी समूह के हिसाब से प्यार को शब्द को अश्लीलता के रूप में मान्यता अलिखित या अशाब्दिक देखने को मिलती हैं, और प्यार इस शब्द का विरोध भी झेलना पड़ता हैं जिसका नतीजा करीब करीब खराब ही आता हैं. प्यार शब्द का एक लेबल ही मान लिया गया हैं कि ये शब्द मात्र वासनाओं का प्रतीक हैं, प्रेम में करुणा, दया, प्रलाप, प्रताप, इंतजार, सुख, विरह पीड़ा और मर्यादा समायी होती हैं.प्रेम एक व्यक्तिगत गहराई के लिए प्रतिदिन प्रतिबद्ध रहता हैं.  
 प्रेम एक तरफ़ा या दो तरफ़ा भी हो सकता ठीक इसी प्रकार से प्यार एक या दो तरफ़ा देखने को भी मिलता हैं.  
प्यार एक व्यक्तिगत गहराई के लिए प्रतिदिन प्रतिबद्ध रहता हैं, प्यार हर बाधाओं को स्वीकार करता हैं, प्यार  तेज संकल्प के रूप में प्रकट रहता हैं,प्यार एक नशा हैं. प्रेम उदासीनता के विपरीत रहता हैं और उदासीनता भी प्रकट कर्ता हैं . प्रेम आमतौर पर एक व्यक्ति दूसरे के लिए लगता है एक अनुभव को दर्शाता है. प्रेम हार जाता पाने वाले के सामने, प्रेम नफरत के विपरीत हैं. प्रेम कोई सहारा नहीं मांगता, प्रेम कोई किनारा नहीं मांगता.प्रेम के कोई नियम नहीं, प्रेम भक्ति, प्रेम राधा हैं, प्रेम कृष्ण हैं, प्रेम तो एक कच्छा धागा हैं.      
  पारंपरिक प्रेम सबसे निकट पारस्परिक संबंधों के साथ जुड़ा हुआ है, पारस्परिक प्रेम मनुष्य के बीच प्रेम को दर्शाता है. यह किसी अन्य के लिए एक सरल पसंद की तुलना में एक अधिक शक्तिशाली भावना है. प्रेम की उन भावनाओं को दर्शाता परिवार के सदस्यों, दोस्तों, जोड़ों और पशु,पक्षी के बीच मौजूद हो सकता. मानसिक विकारों में प्रेम और प्यार एक नंबर भी शामिल होता हैं जैसे  दीवानगी के रूप यौन जुनून भी होता है. तब प्यार सामान्यतः वासना के साथ षम है, प्रेम सामान्यतः वासना के साथ विषम है. प्रेम हालांकि रोमांटिक मकसद के साथ रिश्ते, प्यार में कभी कभी, दोस्ती के विपरीत है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें